Chapter 4 राजनीतिक दल Class 10th SST Loktantrik Rajneeti Book (RCSCE Question Bank 2024 Answer Key)

हम Class 10th Social Science की बुक Loktantrik Rajneeti के Chapter 4 Rajnitik Dal के सभी Objective , Very Short Answer Type और Short Answer Type , Essay type question answers का जवाब देने वाले हैं , हम आपको इसके सोल्यूशंस के साथ साथ आपको इसका पीडीएफ़ फाइल भी अंतिम रूप से देंगे और आप राजस्थान बोर्ड क्लास 10th Samajik Vigyan Loktantrik Rajneeti Complete solution pdf 2024 जो की Shala darpan Class 10th pdf 2024 के द्वारा जारी किया गया question bank हैं , इसके सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट के जरिए मिलने वाला हैं , Loktantrik Rajneeti class 10th rcsce question bank solution pdf, class 10th Political Science chapter 4 important questions,

Objective Questions

1. बहुजन समाज पार्टी का गठन हुआ –

(अ) 1981 (ब) 1982 (स) 1983 (द) 1984 ( )

2. 2019 में देश में कितने दल राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त थे?

(अ) 7 (ब) 6 (स) 5 (द) 4 ( )

3. ऑल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस पार्टी का निर्माण हुआ।

(अ) 1996 (ब) 1997 (स) 1998 (द) 1999 ( )

4. देश की हर पार्टी को अपना पंजीकरण कराना पड़ता है –

(अ) निर्वाचन आयोग में (ब) विधानसभा में

(स) राज्य सभा में (द) लोक सभा में ( )

5. बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक है –

(अ) साहू महाराज (ब) ज्योतिबा फूले (स) कांशीराम (द) बी.आर. अम्बेडकर ( )

6. राजनीतिक दल के कितने प्रमुख हिस्से है –

(अ) 1 (ब) 2 (स) 3 (द) 4 ( )

7. भारतीय जनता पार्टी (जनसंघ) का गठन हुआ –

(अ) 1949 (ब) 1950 (स) 1951 (द) 1952 ( )

8. भारतीय जनता पार्टी का मुख्य प्रेरक सिद्धांत क्या है ?

(अ) बहुजन समाज (ब) क्रांतिकारी लोकतंत्र

(स) समग्र मानवतावाद (द) आधुनिकता ( )

9. राजनीतिक दल जो सरकार बनाता है, कहलाता है –

(अ) विरोधी दल (ब) सत्ताधारी दल

(स) छाया दल (द) इनमें से कोई नहीं ( )

उत्तर:- 1. द, 2. अ, 3. स, 4. अ, 5. स, 6. स, 7. स, 8. स, 9. ब

10. चुनाव लड़ने और सरकार में सत्ता संभालने के लिए एक जुट हुये लोगों के समूह को ……………………… कहते

है। (सत्ताधारी दल)

11. राजनीतिक दल के ……………………… प्रमुख हिस्से है। (तीन)

12. सामूहिक हित एक ……………………… विचार है। (विवादास्पद)

13. पार्टियाँ देश के कानून निर्माण में ……………………… भूमिका निभाती है। (महत्वपूर्ण)

14. बड़े फैसलों के मामले में निर्णय ……………………… ही लेते है। (राजनेता)

अति लघुत्तरात्मक प्रश्न

1. राजनीतिक दल का क्या अभिप्राय है?भारतीय जनता पार्टी का मूल श्यामाप्रसाद मुखर्जी द्वारा 1951 में निर्मित भारतीय जनसंघ
2. हमारे देश में कितने राष्ट्रीय दल है?6 राष्ट्रीय पार्टियाँ,
3. दो दलीय व्यवस्था वाले किन्हीं दो देशों के नाम बताइये?संयुक्त राज्य  कॉमनवेल्थ देश
4. राजनीतिक दल के प्रमुख हिस्सों के नाम लिखिए।राजनीतिक दल के तीन प्रमुख. हिस्से हैं : नेता. • सक्रिय सदस्य और. • अनुयायी या समर्थक.
5. हमारे देश में चुनाव आयोग में नाम पंजीकृत कराने वाले दलों की संख्या कितनी है?750 से ज्यादा
6. इंडियन नेशनल कांग्रेस की स्थापना कब हुई?1885
7. नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी कब बनी?1999
8. भारतीय जनता पार्टी का संस्थापक कौन है?श्यामाप्रसाद मुखर्जी

लघुत्तरात्मक प्रश्न

1. राजनीतिक पार्टियों का पंजीकरण कहाँ होता है?NIRVACHAN AAYOG
2. कोई चार राष्ट्रीय दलों के नाम लिखिए।BJP, INC, CPI, CPI-M, BSP
3. राष्ट्रीय पार्टी से आप क्या समझते हैं?
4. क्षैत्रीय पार्टी से आप क्या समझते हैं?
5. चुनाव हारने वाले दल की क्या भूमिका होती है?सरकार की गलत नीतियों और असफलताओं की आलोचना करने के साथ वह अपनी अलग राय भी रखते हैं। विपक्षी दल सरकार के खिलाफ़ आम जनता को भी गोलबंद करते हैं। लोगों की माँगों और ज़रूरतों पर ध्यान देना होता है वरना अगले चुनाव में लोग उन्हें धूल चटा सकते हैं।
6. अमेरिका व ब्रिटेन में कितने दलीय व्यवस्था है?2
7. शपथ-पत्र से आप क्या समझते है?यह घोषणा किसी ऐसे व्यक्ति के समक्ष ली जाती है जो विधि द्वारा उसके लिए अधिकृत हो, जैैसे नोटरी पब्लिक या ओथ कमिश्नर।
8. जनमत निर्माण से आप क्या समझते है?जनमत-संग्रह, (अंग्रेजी:Plebiscite या Referendum) जिसे मत-संग्रह या सिर्फ जनमत भी कहते हैं, एक ऐसा प्रत्यक्ष मतदान है जिसमें किसी क्षेत्र विशेष के सभी मतदाताओं को मतदान के द्वारा किसी एक विशेष प्रस्ताव को स्वीकार अथवा अस्वीकार करने के लिए कहा जाता है।
1. बहुदलीय व्यवस्था किसे कहते है?एक ऐसी राजनीतिक व्यवस्था है जिसमें एक देश के अंदर विभिन्न राजनीतिक पार्टीयाँ चुनाव में भाग लेती है और जिस पार्टी को जनता का बहुमत प्राप्त होता है वह सत्ता में आ जाती है।
2. राष्ट्रीय दल की मान्यता के मापदण्ड क्या है?एक पंजीकृत पार्टी को राष्ट्रीय पार्टी के रूप में तभी मान्यता दी जाती है जब वह नीचे सूचीबद्ध तीन शर्तों में से किसी एक को पूरा करती है: पार्टी कम से कम तीन अलग-अलग राज्यों से लोकसभा में दो प्रतिशत सीटें जीतती है। लोकसभा या विधान सभा के आम चुनाव में, पार्टी को किन्हीं चार या अधिक राज्यों में छह प्रतिशत वोट मिलते हैं और इसके अलावा वह चार लोकसभा सीटें जीतती है। पार्टी को चार राज्यों में राज्य पार्टी के रूप में मान्यता मिल गई है।
3. मान्यता प्राप्त दल से आपका अभिप्राय क्या है?इस रूप में मान्यता प्राप्त पार्टियों को अद्वितीय प्रतीक दिए जाते हैं जिनका उपयोग केवल उस पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार ही कर सकते हैं। जिन पार्टियों को ये विशेषाधिकार और कुछ अन्य विशेष सुविधाएं मिलती हैं, उन्हें इस उद्देश्य के लिए भारत के चुनाव आयोग द्वारा मान्यता दी जाती है। इसीलिए इन दलों को मान्यता प्राप्त दल कहा जाता है।
4. राजनीतिक दल के कार्य बताइये?एक राजनीतिक दल उम्मीदवार खड़ा करके चुनाव लड़ता है। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देशों में, उम्मीदवारों का चयन किसी पार्टी के सदस्यों और समर्थकों द्वारा किया जाता है। दूसरी ओर, भारत जैसे देशों में उम्मीदवारों का चयन पार्टी के शीर्ष नेताओं द्वारा किया जाता है। हर पार्टी की अलग-अलग नीतियां और कार्यक्रम हैं। मतदाता अपनी पसंद की नीतियों और कार्यक्रमों के अनुसार चुनाव करते हैं। एक लोकतांत्रिक देश में , कुछ समान राय रखने वाले लोगों का एक बड़ा समूह एक साथ मिलकर एक पार्टी बनाता है। फिर सरकार द्वारा अपनाई जा रही नीतियों को एक दिशा दें. जो पार्टियाँ चुनाव हार जाती हैं वे विपक्ष बन जाती हैं। वे अलग-अलग विचार व्यक्त करते हैं और सरकार की विफलताओं के लिए उसकी आलोचना करते हैं और सरकार के खिलाफ विरोध लामबंद करते हैं। राजनीतिक दल जनमत को आकार देते हैं। दबाव समूहों की मदद से पार्टियाँ लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए आंदोलन चलाती हैं। पार्टियाँ सरकारी तंत्र और कल्याणकारी योजनाओं तक पहुँच की पेशकश भी करती हैं। स्थानीय पार्टी नेता नागरिक और सरकारी अधिकारी के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है।
5. शासक दल से आप क्या समझते है?शासक दल : जिस दल का शासन हो यानी जिसकी सरकार बनी हो । को कुछ बुनियादी राय तक समेट लाती हैं जिनका वे समर्थन करती हैं। सरकार प्राय: शासक दल की राय के अनुरूप अपनी नीतियाँ तय करती है। सरकार चला सकें।
6. कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इण्डिया के बारे में आप क्या जानते है?भारतीय साम्यवादी पार्टी (भाकपा) (अंग्रेज़ी: Communist Party of India) भारत का एक साम्यवादी दल है। इस दल की स्थापना 26 दिसम्बर 1925 को कानपुर नगर में हुई थी। भारतीय कम्युनिष्ट पार्टी स्थापना एम एन राय ने किया था। इसके स्थापना सम्मलेन की अध्यक्षता सिंगरावेलु चेट्टियार ने किया था।
7. ‘‘ऑल इण्डिया तृणमूल कांग्रेस’’ पर टिप्पणी लिखिए।1 जनवरी 1998 को स्थापित, पार्टी का नेतृत्व इसके संस्थापक और पश्चिम बंगाल के मौजूदा मुख्यमन्त्री ममता बनर्जी ने किया। 2009 के आम चुनाव से पहले यह 19 सीटों के साथ लोकसभा में छठी सबसे बड़ी पार्टी थी; 2019 के आम चुनाव के बाद, वर्तमान में यह लोकसभा में चौथी सबसे बड़ी पार्टी है जिसमें 22 सीटें हैं।

निबन्धात्मक प्रश्न

1. लोकतंत्र में राजनीतिक दलों की विभिन्न भूमिकाओं की चर्चा कीजिए।

राजनीतिक दल- ऐसे लोगों का समूह, जो एक जैसे विचार रखते हैं और जो देश की विभिन्न समस्याओं पर एकमत होते हैं जैसे राजनीतिक दल का नाम दिया जाता है।

राजनीतिक दलों का महत्व, भूमिकाएँ एवं कार्य- लोकतंत्र में राजनीतिक दलों का अपना विशेष महत्व होता है। प्रजातंत्र में ये अनेक महत्वपूर्ण कार्य करते हैं-

(क) राजनीतिक दल चुनाव लड़ते हैं और अपने उम्मीदवारों को अधिक से अधिक मत से जिताने का प्रयत्न करते हैं।

(ख) राजनीतिक दल अलग-अलग नीतियों और कार्यक्रमों को मतदाताओं के सामने रखते हैं और उनका समर्थन हासिल करने का प्रयत्न करते हैं।

(ग) राजनीतिक पार्टियाँ देश के कानून निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

(घ) लोकतंत्र में प्रत्येक दल सरकार बनाने का प्रयल करता है। चुनाव जीतने पर बहुमत दल सरकार बनाता है और अपनी नीतियों के अनुसार सरकार को चलाता है। दूसरे दल विरोधी दल के रूप में भूमिका निभाते हैं।

(ङ) लोकतंत्र में राजनीतिक दल प्रचार के विभिन्न साधनों द्वारा जनता में जागृति पैदा करते हैं और सही जनमत बनाने में बड़ा महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। राजनीतिक दल जनता को राजनीतिक शिक्षा भी देते हैं।

(च) राजनीतिक दल सरकार और जनता में कड़ी का काम करते हैं। सत्ता दल सरकार द्वारा चलाए जाने वाले कार्यक्रमों को लोगों तक पहुंचाता है।

(छ) चुनाव में एक ओर जहाँ सत्ताधारी दल अपनी उपलब्धियों पर प्रकाश डालता है, वहीं विरोधी दल सरकार की गलतियों को लोगों के सामने रखते हैं। इस प्रकार लोगों को देश, राज्य और स्थानीय इकाइयों के सामने आने वाली प्रत्येक समस्या के विषय में ठीक-ठीक जानकारी हो जाती है। ऐसी जानकारी के पश्चात् ही मतदाता अपने मत का ठीक प्रयोग करने में सफल होते हैं।

2. राजनीतिक दलों के सामने प्रमुख चुनौतियाँ क्या है? विवेचना कीजिए।

(i) दलों के अंदर आंतरिक लोकतंत्र के अभाव के कारण बहुत सारे नेता अपने अधिकारों से वंचित रह जाते हैं।

(ii) दलों में वंशवादी उत्तराधिकार का चलन बढ़ गया है। यह दल को सक्षम नेतृत्व प्राप्त करने से वंचित रखता है।

(iii) दल चुनाव जितने के लिए धन एवं बल के प्रयोग में संलग्न है यह लोकतंत्र के विकास को रोकता है तथा दल के अंदर अच्छे नेताओं के महत्व को कम करता है।

(iv) आजकल दलों की विचारधाराओं में मामूली -सा अंतर रह गया। फलतः जनता के लिए विकल्पों का चुनाव सीमित हो गया है।

3. राजनीतिक दल अपना कार्य बेहतर ढंग से करें, इसके लिए उन्हें मजबूत बनाने के लिए सुझाव दें।

4. आपकी दृष्टि में राजनीतिक दल का नेता कैसा होना चाहिए। विस्तार से लिखिए।

Download Pdf

RCSCE Question Bank Class 10th Samaijk Vigyan 2024Download pdf
Download this answer Key as PdfDownload Now

Read also

Class 10th English RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Hindi RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Science RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Samajik Vigyan RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Mathematics RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Sanskrit RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here