Chapter 1 विकास Class 10th SST Economics Book (RCSCE Question Bank 2024 Answer Key)

हम Class 10th Social Science की बुक Economics के Chapter 1 Vikaas के सभी Objective , Very Short Answer Type और Short Answer Type , Essay type question answers का जवाब देने वाले हैं , हम आपको इसके सोल्यूशंस के साथ साथ आपको इसका पीडीएफ़ फाइल भी अंतिम रूप से देंगे और आप राजस्थान बोर्ड क्लास 10th Samajik Vigyan Economics Complete solution pdf 2024 जो की Shala darpan Class 10th pdf 2024 के द्वारा जारी किया गया question bank हैं , इसके सभी सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट के जरिए मिलने वाला हैं , Economics class 10th rcsce question bank solution pdf, class 10th Economics chapter 1 important questions,

Objective Questions

प्र.1 प्रतिव्यक्ति आय है –

(अ) देश की कुल आय/ कुल जनसंख्या (ब) कुल जनसंख्या (स) सकल घरेलू उत्पाद (द) कुल जनसंख्या

प्र.2 आर्थिक सर्वेक्षण 2019-20 के अनुसार सर्वाधिक प्रति व्यक्ति आय हैं-

(अ) राजस्थान की (ब) हरियाणा की (स) बिहार की (द) उत्तरप्रदेश की ( )

प्र.3 किसी ‘सामान्य’ शरीर द्रव्यमान सूचकांक ;BMI का मापदंड है –

(अ) -4 से -2 (ब) -2 से 0 (स) -2 से 2 (द) 2 से 4 ( )

प्र.4 UNDP 2018 की मानव सूचकांक रिपोर्ट में भारत का स्थान है –

(अ) 135 वाँ (ब) 140 वाँ (स) 130 वाँ (द) 110 वाँ ( )

प्र.5 प्रतिव्यक्ति आय की गणना (वैश्विक स्तर) पर की जाती है –

(अ) रूपये में (ब) पाउण्ड में (स) स्टर्लिंग में (द) डॉलर में ( )

प्र.6 किसी देश का विकास किस आधार पर निर्धारित किया जा सकता है?

(अ) प्रतिव्यक्ति आय (ब) साक्षरता स्थिति (स) औसत साक्षरता (द) उपर्युक्त सभी ( )

प्र.7 निम्नलिखित पड़ोसी देशों में मानव विकास के लिहाज से किस देश की स्थिति भारत से बेहत्तर है?

(अ) बांग्लादेश (ब) श्रीलंका (स) नेपाल (द) पाकिस्तान ( )

प्र.8 औसत आय को …………………………………… आय भी कहते है। (प्रतिव्यक्ति आय)

प्र.9 भूमिगत जल …………………………………… साधन का उदाहरण है। (नवीकरणीय)

प्र.10 …………………………………… के लिये लोग मिले जुले लक्ष्यों को देखते है। (विकास)

अति लघुत्तरात्मक प्रश्न

प्र.1 सरदार सरोवर बांध किस नदी पर बनाया गया हैं?नर्मदा नदी
प्र.2 साक्षरता दर से आप क्या समझते हैं?हर सौ लोगों में से कितने लोग साक्षर हैं
प्र.3 BMI क्या है? इसे कैसे ज्ञात कर सकते हैं?मान लीजिए आपका वजन 58 किलो है और लंबाई 165 सेमी यानी 1.65 मीटर है। तो इसका बीएमआई निकालने के लिए 1.65 को 1.65 से गुना कीजिए और जो रिजल्ट आए, उससे 58 में भाग दे दीजिए। जो रिजल्ट आएगा वही आपका बीएमआई होगा। BMI के लिए सूत्र = kg/m2.
प्र.4 विश्व बैंक के मापदण्डो के अनुसार मध्यम आय वर्ग के देश का मानक क्या हैं?प्रतिव्यक्ति आए  – 2500$ – $49300 प्रतिवर्ष (भारत – $6700)
प्र.5 मानव विकास सूचकांक किस संस्था द्वारा जारी किया जाता हैं?UNDP
प्र.6 शिशु मृत्यु दर से आप क्या समझते हैं?
प्र.7 शिशु जन्मदर से क्या अभिप्रायः हैं?प्रतिवर्ष प्रति 1000 जनसंख्या पर जीवित जन्मों की संख्या।
प्र.8 विकास की धारणीयता से क्या आशय हैं?विकास का मतलब केवल वर्तमान को खुशहाल बनाना ही नहीं है, बल्कि आने वाली पीढ़ियों के लिये एक बेहतर भविष्य बनाना भी है। धारणीयता का मतलब होता है ऐसा विकास करना जो आने वाले कई वर्षों तक सतत चलता रहे। यह तभी संभव होता है जब हम संसाधन का दोहन करने की बजाय उनका विवेकपूर्ण इस्तेमाल करते हैं।

लघुत्तरात्मक प्रश्न

प्र.1 नवीकरण व गैर-नवीकरण साधनों में क्या अन्तर हैं?संसाधनों को अक्षय या गैर-नवीकरणीय के रूप में वर्णित किया जाता है; एक नवीकरणीय संसाधन उपयोग की जाने वाली दर पर खुद को भर सकता है, जबकि एक गैर-नवीकरणीय संसाधन की सीमित आपूर्ति होती है । नवीकरणीय संसाधनों में लकड़ी, पवन और सौर शामिल हैं जबकि गैर-नवीकरणीय संसाधनों में कोयला और प्राकृतिक गैस शामिल हैं
प्र.2 विश्व बैंक व संयुक्त राष्ट्र संघ की विकास अवधारणाओं में क्या अन्तर हैं?विश्व बैंक देशों को वर्गीकृत करने के लिए एकड़ आय (प्रति व्यक्ति आय) का उपयोग करता है, लेकिन यूएनडीपी देशों को वर्गीकृत करने के लिए आय के अलावा शिक्षा और स्वास्थ्य सूचकांक का उपयोग करता है।
प्र.3 सार्वजनिक सुविधाओं से आप क्या समझते हैं?सार्वजनिक सुविधाएं बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए आवश्यक सुविधाएं हैं और सरकार द्वारा प्रदान की जाती हैं
प्र.4 आर्थिक विकास में स्वास्थ्य की भूमिका स्पष्ट कीजिए।स्वस्थ लोग अधिक उत्पादक और कुशल होते हैं । स्वस्थ लोगों का चिकित्सा व्यय कम होता है। चिकित्सा खर्चों में कमी से सरकार का स्वास्थ्य देखभाल पर खर्च कम हो जाता है। श्रम उत्पादकता में वृद्धि और बीमारियों की लागत में कमी करके स्वास्थ्य सीधे आर्थिक विकास को प्रभावित करता है। यह हमारे शारीरिक, मानसिक, और सामाजिक तंतु का संतुलन होता है जो हमारी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है
प्र.1 औसत आय किस प्रकार ज्ञात की जाती हैं?श की कुल आय को कुल जनसंख्या से भाग देकर निकाली जाती है
प्र.2 विभिन्न राज्यों या देशों की तुलना किस आधार पर की जाती हैं?उनकी आय
प्र.3 मानव विकास सूचकांक का क्या महत्व हैं?सूचकांक किसी देश या समाज की प्रगति का मूल्यांकन करने का एक महत्त्वपूर्ण माध्यम होते हैं। ये सामाजिक, आर्थिक, राजनीतिक विकास के गणित को निर्धारित मानकों के आधार पर अंको में प्रदर्शित करते हैं। सूचकांक प्रगति को मापने के लिए तुलनात्मक अवसर भी प्रदान करते हैं।
प्र.4 विकास के अन्तर्गत सामान्यतः लोग किन लक्ष्यों को प्राप्त करना चाहते हैं?अलग-अलग लोगों की अलग-अलग आकांक्षाएं या विकासात्मक लक्ष्य भिन्न-भिन्न होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे उन चीजों की तलाश करते हैं जो उनके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। लोग समान व्यवहार, स्वतंत्रता, सुरक्षा और सम्मान जैसी चीजों की तलाश करते हैं। महिलाओं को विभिन्न प्रकार की नौकरियां करने या व्यवसाय चलाने के लिए सुरक्षित और संरक्षित वातावरण की आवश्यकता होती है।

निबन्धात्मक प्रश्न

प्र.1 निम्नांकित को स्पष्ट कीजिए।

पर्यावरण को नुकसान पहुंचाये बिना वर्तमान पीढ़ी की विकास सुनिश्चित करना तथा भावी पीढ़ी की गुणवत्ता पूर्ण जीवन के लिए पर्याप्त रुप से प्राकृतिक संसाधनों को बचाए रखना धारणीय विकास कहलाता है।

संपूर्ण मानव समाज की बुनियादी ज़रूरतों की पूर्ति करने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में ऊर्जा एक इंजन का कार्य करती है। हम जानते हैं कि जनसंख्या बढ़ने के साथ-साथ ऊर्जा की मांग भी बढ़ती जा रही है। एक अनुमान के अनुसार, वर्ष 2040 तक देश में बिजली की खपत 1280 टेरावाट प्रति घंटा हो जाएगी। ऐसे में सीमित जीवाश्म-ईंधन आधारित ऊर्जा स्रोत हमारी भविष्य की इस मांग को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं। देश की बढ़ती ज़रूरतों की पूर्ति हेतु ऊर्जा के नवीकरणीय संसाधनों पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे में नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत से तात्पर्य ऐसे स्रोतों से है जो उपयोग के साथ समाप्त नहीं होते हैं, ये प्राकृतिक स्रोतों से प्राप्त होते हैं और जिनकी खपत की तुलना में पुनःभरण की उच्च दर होती है। आम नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों में सौर, पवन, भूतापीय, पनबिजली, महासागर और जैव ऊर्जा शामिल हैं।

प्र.2 पर्यावरण में गिरावट के कारकों पर प्रकाश डालिये।

बढ़ती आबादी और शहरीकरण के कारण परिवहन गतिविधियाँ में भी वृद्धि हुई हैं। यह अपने आप में प्रदूषण का एक प्रमुख स्रोत है। हाल ही में औद्योगीकरण पर बढ़ते फोकस के कारण औद्योगिक अपशिष्ट और उत्सर्जन तेजी से बढ़ रहा है, और इसलिए पर्यावरण प्रदूषण हो रहा है। कुछ कृषि गतिविधियाँ भी पर्यावरण प्रदूषण का कारण बनती हैं

1.1 उन्नत विज्ञान तथा तकनीकी द्वारा प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग

1.2 वृहत् स्तर पर औद्योगीकरण

1.3 कृषि का यन्त्रीकरण

1.4 व्यापारिक आधार पर उद्यानों का विकास

1.5 उन्नत स्तर पर पशुपालन तथा दुग्ध-व्यवसाय का विकास

1.6 अत्यधिक विकसित यातायात एवं संचार-व्यवस्था

1.7 अधिक प्रति व्यक्ति आय और राष्ट्रीय आय

Download Pdf

RCSCE Question Bank Class 10th Samaijk Vigyan 2024Download pdf
Download this answer Key as PdfDownload Now

Read also

Class 10th English RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Hindi RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Science RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Samajik Vigyan RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Mathematics RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here
Class 10th Sanskrit RCSCE Question Bank Complete SolutionRead here